क्यों माना जाता है 13 का अंक अशुभ?


13 के अंक को बहुत से लोग अशुभ मानते हैं और न केवल हमारे यहां बल्कि दूसरे देशों में भी यह अंधविश्वास प्रचलित है। कई इमारतों में 13 से ज्यादा मंजिलें होने पर भी वहां 13वीं मंजिल नहीं होती। कुछ अस्पतालों में आपको 13 नंबर का वार्ड नहीं मिलेगा। बहुत से लोग 13 अंक को अशुभ मानने की वजह से इस तारीख को कोई शुभ कार्य भी नहीं करते। आखिर क्या वजह है कि दुनिया भर में 13 के अंक को इतना अशुभ माना जाता है?

इस बारे में कई प्रसंग प्रचलित हैं। कहा जाता है कि जीजस क्राइस्ट की आखिरी दावत में जीजस सहित कुल 13 व्यक्ति थे, जिनमें 12 उनके शिष्य थे। उसके बाद जीजस का अंत कर दिया गया था। तभी से 13 की संख्या को अशुभ माना जाने लगा।

13 को अशुभ मानने के संबंध मं एक यूनानी कथा भी प्रचलित है। माना जाता है कि वलहंला बैकंट में 12 देवताओं को आमंत्रित किया गया लेकिन उस दावत में लौकी नाम का एक शैतान जबरन घुस आया, जिससे वहां मौजूद लोगों की संख्या 13 हो गई, जिसका परिणाम यह हुआ कि उनके सबसे प्रिय देवता बाल्डर को मार दिया गया, जिसके बाद 13 के अंक को अशुभ माना जाने लगा। हालांकि इस प्रकार की मान्यताओं के पीछे कोई प्रामाणिक तथ्य नहीं है और न ही वास्तव में 13 की संख्या को अशुभ माने जाने के पीछे कोई अन्य प्रामाणिक कारण। किसी भी संख्या को शुभ या अशुभ मानना सिवाय अंधविश्वास के और कुछ नहीं है।

प्रस्तुति: योगेश कुमार गोयल

Comments

Popular posts from this blog

तपती धरती और प्रकृति का बढ़ता प्रकोप

पंखों वाली गाय !