डेढ़ मिनट में तीन पिज्जा


अगर कोई शेफ एक समय में तीन पिज्जा बना डाले और वह भी सिर्फ 90 सैकेंड में तो इसे एक अनोखी उपलब्धि ही माना जाएगा। ब्रिटेन में पिछले दिनों यह कमाल कर दिखाया 32 वर्षीय प्रेम सिंह नामक एक भारतीय शेफ ने, जिसे इस प्रतियोगिता के बाद सबसे तेज गति से पिज्जा बनाने वाले शेफ के रूप में मान्यता भी प्रदान की जा चुकी है। प्रेम सिंह इस समय मिडलैंड्स के उस लैस्टर नगर में मशहूर फास्ट फूड कम्पनी ‘डोमिनोज पिज्जा’ में कार्यरत है, जहां भारतीयों की विशाल आबादी रहती है। ब्रिटेन आने से पहले वह भारत में डोमिनोज पिज्जा में ही काम करता था। प्रेम सिंह ने अपनी निपुणता का प्रदर्शन ‘फास्टेस्ट पिज्जा मेकर’ नामक प्रतियोगिता में किया। इस प्रतियोगिता में दो जज थे। प्रेम सिंह ने तीखे स्वाद के मशरूम, पनीर और टमाटर के पिज्जा सिर्फ एक मिनट 23 सैकेंड में बनाकर यह प्रतियोगिता जीती। डोमिनोज पिज्जा ने 25 साल पहले इस प्रतियोगिता की शुरूआत की थी, जिसका उद्देश्य अपनी शाखाओं पर स्टाफ की कार्यकुशलता में निखार लाना था लेकिन अब दुनियाभर के स्टोरों से शेफ इस प्रतियोगिता में भाग लेकर विश्व चैम्पियन का खिताब हासिल कर सकते हैं। प्रतियोगिता के नियम सख्त हैं, जिनके अनुसार प्रत्येक स्लाइस का बेस छिद्ररहित हो और ऊपर के सभी टॉपिंग्स समान रूप से बिछे हुए हों ताकि एक बेहतरीन पिज्जा बन सके।

प्रेम सिंह लैस्टर के डोमिनोज पिज्जा मं क्षेत्रीय स्टोर निदेशक पद पर हैं। 2006 में उन्होंने यूरोप में दूसरे सबसे तेज गति से पिज्जा बनाने का खिताब हासिल किया था। तब वह व्श्वि रिकॉर्ड कायम करने में सिर्फ 24 सैंकेंड पीछे रह गए थे। पिछले दिनों उन्होंने एल्टोन टावर्स में आयोजित यूके फाइनल प्रतियोगिता में सात प्रतियोगियों को पछाड़कर ब्रिटेन में सबसे तेज गति से पिज्जा बनाने का खिताब हासिल किया। प्रेम सिंह बताते हैं, ‘‘यह प्रतियोगिता सुनिश्चित करती है कि आप यथासंभव तेजी से वाकई अच्छे पिज्जा बनाएं। प्रत्येक पिज्जा ग्राहकों को परोसने लायक होना चाहिए।ञञ

ब्रिटेन में लगातार छह साल तक सबसे तेज गति से पिज्जा बनाने का रिकॉर्ड पाली ग्रेवाल के नाम रहा है। ग्रेवाल लंदन के कई इलाकों मं अनेक स्टोरों के मालिक हैं। वह लगभग एक मिनट में पिज्जा बना सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

तपती धरती और प्रकृति का बढ़ता प्रकोप

पंखों वाली गाय !