आपकी उपयोगी रचनाओं एवं टिप्पणियों का स्वागत है.

उपयोगी सूचना

हिन्दी भाषा के समाचारपत्र तथा पत्रिकाएं यदि अपने प्रकाशनों के लिए ‘मीडिया केयर नेटवर्क’, ‘मीडिया एंटरटेनमेंट फीचर्स’ तथा ‘मीडिया केयर न्यूज’ की सेवाएं नियमित प्राप्त करना चाहें तो हमसे ई-मेल द्वारा सम्पर्क करें। आपके अनुरोध पर सेवा शुल्क संबंधी तथा अन्य अपेक्षित जानकारियां उपलब्ध करा दी जाएंगी।

हम इन फीचर एजेंसियों के डिस्पैच में निम्नलिखित विषयों पर रचनाएं प्रसारित करते हैं तथा डिस्पैच कोरियर अथवा ई-मेल द्वारा उपलब्ध कराए जाते हैं:-

राजनीतिक लेख, रिपोर्ट एवं विश्लेषणात्मक टिप्पणी, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय चर्चा, सामयिक लेख, फिल्म लेख एवं स्टार इंटरव्यू, फिल्म गॉसिप, ज्ञानवर्द्धक एवं मनोरंजक लेख, रहस्य-रोमांच, घर परिवार, स्वास्थ्य, महिला जगत, युवा जगत, व्यंग्य, कथा-कहानी, मनोरंजन, कैरियर , खेल, हैल्थ अपडेट, खोज खबर, महत्वपूर्ण दिवस, त्यौहारों अथवा अवसरों पर लेख, बाल कहानी, बाल उपयोगी रचनाएं, रोचक जानकारियां इत्यादि।

लेखक तथा पत्रकार विभिन्न विषयों पर अपनी उपयोगी अप्रकाशित रचनाएं प्रकाशनार्थ ई-मेल द्वारा भेज सकते हैं।
Share/Bookmark

अभी तक यहां आए पाठक

Friday, August 13, 2010

यदि पाना चाहें इंटरव्यू में सफलता

कैरियर मार्गदर्शन


- योगेश कुमार गोयल -

रोजगार के हर क्षेत्र में आज जबरदस्त प्रतिस्पर्द्धा है। हर छोटी-बड़ी नौकरी के लिए इंटरव्यू रूपी बाधा को पार करना बहुत जरूरी हो गया है। एक पद के लिए भी आज हजारों की संख्या में उम्मीदवार होते हैं, इसलिए या तो लिखित परीक्षा के आधार पर परीक्षा में उत्तीर्ण युवाओं को ही इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है या फिर चयनकर्ता सभी युवाओं के बायोडाटा के आधार पर ही उनमें से कुछ चुनिंदा युवाओं को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित करते हैं। इसलिए आपके पास भी किसी इंटरव्यू के लिए बुलावा आया है तो इसका अर्थ है कि आपमें उन्हें कोई तो ऐसी खासियत नजर आई है, जिसकी बदौलत उन्होंने आपको खुद को साबित करने का मौका दिया है। अब यह आप पर निर्भर है कि आप उनकी कसौटी पर किस हद तक खरे उतर पाते हैं। किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में लिखित परीक्षा में सफलता पाने के उपरांत भी इंटरव्यू के आधार पर ही अंतिम चयन होता है।

आपको बहुत से युवा ऐसे भी मिलेंगे, जो तमाम योग्यताओं और बड़ी-बड़ी डिग्रियां होने के बाद भी इंटरव्यू में सफलता प्राप्त नहीं कर पाते और लिहाजा छोटे-छोटे दफ्तरों में ही घिसटते रहने को मजबूर होते हैं। कारण, ऐसे युवा इंटरव्यू के दौरान अपने व्यक्तित्व पर ध्यान देने के बजाय सिर्फ अपने किताबी ज्ञान को ही महत्व देते हैं। अतः यदि आप भी किसी इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि इंटरव्यू के दौरान चयनकर्ता सिर्फ दिमागी क्षमता का ही आकलन नहीं करते हैं बल्कि इंटरव्यू के दौरान आपके व्यक्तित्व, आपके हावभाव, आपकी सजगता और आपकी सूझबूझ की भी परीक्षा होनी होती है और योजनाबद्ध तरीके से इंटरव्यू की तैयारी करके आप निश्चित रूप से सफलता पा सकते हैं। इंटरव्यू में सफलता प्राप्त करने के लिए इन बातों का ध्यान अवश्य रखें:-

” सबसे पहले तो यह सुनिश्चित करें कि जिस नौकरी के लिए आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं, क्या आप उसके लिए आवश्यक योग्यता रखते हैं?

” अपने सभी प्रमाण पत्रों की मूल प्रतियां तथा एक-एक सत्यापित प्रतियां (कम्पनी अथवा चयनकर्ताओं द्वारा न भी मांगी गई हों तो भी) फाइल में करीने से संजोकर ले जाएं ताकि इंटरव्यू के दौरान किसी भी कागजात की जरूरत पड़ने पर आप बिना किसी हड़बड़ाहट के तुरंत निकालकर दे सकें। अपना एक पासपोर्ट आकार का फोटो, पैन तथा इंटरव्यू लैटर भी रख लें।

” यदि आप दाढ़ी नहीं रखते हैं तो इंटरव्यू वाले दिन शेव अवश्य कर लें और आपके सिर के बाल भी जरूरत से ज्यादा बड़े हैं तो हेयर कटिंग अवश्य करवाएं क्योंकि ज्यादा लंबे बाल और बढ़ी हुई दाढ़ी आपके व्यक्तित्व पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। यदि चमड़े के जूते पहनते हैं तो जूते पॉलिश करना भी न भूलें।

” किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए निर्धारित समय से कुछ समय पहले ही साक्षात्कार स्थल पर पहुंच जाएं।

” जिस पद हेतु इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उसकी पूरी जानकारी आपको होनी चाहिए। कम से कम अपने अध्ययन के विषयों पर तो आपका अधिकार होना अपेक्षित ही है। इसके अलावा यदि आपने किसी विषय में विशेषज्ञता हासिल की है तो उसके बारे में भी आपको पूरा ज्ञान होना जरूरी है क्योंकि इंटरव्यू के दौरान आपसे उस विषय से संबंधित प्रश्न भी पूछे जा सकते हैं।

” जिस संस्था या कम्पनी में इंटरव्यू देने जा रहे हैं, आपको उसके बारे में भी पर्याप्त जानकारी होनी चाहिए।

” जनरल नॉलेज बढ़ाने के लिए सामान्य ज्ञान की पुस्तकों का अध्ययन करें। साथ ही प्रमुख समाचारपत्र व पत्रिकाएं पढ़ने के अलावा टीवी पर समसामयिक कार्यक्रम भी जरूर देखें ताकि आप अपने चारों ओर घटित हो रही घटनाओं के अलावा देश-विदेश की ताजा गतिविधियों से भी परिचित रहें। इंटरव्यू के दौरान आपके सामान्य ज्ञान को भी परखा जा सकता है।

” यदि आप पहली बार किसी इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं तो इंटरव्यू में पहले ही सफलता प्राप्त कर चुके युवाओं का मार्गदर्शन प्राप्त कर उनके अनुभवों का लाभ उठा सकते हैं।

” इंटरव्यू देने जाते समय अपने पहनावे पर खास ध्यान दें। आपका पहनावा न तो ज्यादा तड़क-भड़क वाला और न ही ज्यादा फैशनेबल हो। सादगीपूर्ण कपड़ों का ही चयन करें।

” जिस दिन इंटरव्यू देने जाएं, उस दिन किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थों का सेवन न करें।

” पूछे जाने वाले सभी सवालों के जवाब बिना हिचकिचाहट और घबराहट के शालीनता से और संयमित लहजे में स्पष्ट भाषा में दें।

” प्रश्न पूरा होने से पहले ही बीच में न बोलें। पहले पूरा प्रश्न ध्यान से सुनें, उसके बाद सोच-समझकर उत्तर दें। प्रश्न पूरा होने से पहले ही उत्तर देना प्रारंभ करना सभ्यता के तो विपरीत है ही, यह भी हो सकता है कि आधा-अधूरा प्रश्न सुनकर आप जो उत्तर देने लगें, उसका उस मूल प्रश्न से कोई ताल्लुक ही न हो।

” यदि आपको किसी प्रश्न का उत्तर मालूम न हो तो न तो गलत जवाब दें और न ही यह सोचकर घबराएं कि यह नौकरी आपके हाथ से गई बल्कि पूरे आत्मविश्वास के साथ अगले प्रश्न का उत्तर दें तथा प्रश्नों का उत्तर देते समय सकारात्मक शब्दों का ही इस्तेमाल करें। यदि आपको किसी प्रश्न का उत्तर मालूम न हो तो विनम्रतापूर्वक कह दें कि आपको इसका उत्तर मालूम नहीं है क्योंकि अगर आप घुमा-फिराकर या ऊटपटांग जवाब देने की कोशिश करेंगे तो इसका बोर्ड के सदस्यों पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।

” यदि किसी विषय पर बोर्ड के सदस्य आपकी प्रतिक्रिया जानना चाहें तो लंबी-चौड़ी डींग न हांकें बल्कि नम्रतापूर्वक स्पष्ट शब्दों में अपने सकारात्मक दृष्टिकोण से उन्हें अवगत कराएं।

” इंटरव्यू कक्ष में कुर्सी पर शांत भाव से बैठें। अपने चेहरे पर तनाव, चिन्ता अथवा परेशानी की झलक न आने दें।

” अपने हाथ मेज पर टिकाकर न बैठें और न ही मेज पर हाथ रखकर अपनी उंगलियां नचाते रहें।

” इंटरव्यू के दौरान अपने हाव-भावों पर नियंत्रण रखें। हाव-भाव ऐसे हों, जिससे आपके चेहरे से आत्मविश्वास स्पष्ट झलके और आप जो भी बात करें, आपकी आवाज में आत्मविश्वास का पुट साफ झलके।

” यदि आप प्रश्नकर्ता की किसी बात से सहमत न हों तो भी उससे बहसबाजी न करें लेकिन यदि आप उनसे कुछ पूछना चाहते हैं तो उनकी अनुमति लेकर नम्रतापूर्वक संक्षेप में पूछ सकते हैं।

” यदि आप पुरानी नौकरी छोड़कर नई नौकरी के लिए इंटरव्यू दे रहे हैं तो आपसे यह प्रश्न जरूर पूछा जा सकता है कि आप अपनी वर्तमान नौकरी क्यों छोड़ रहे हैं लेकिन इसके जवाब में आप भूलकर भी कम्पनी या मालिकों अथवा वरिष्ठों की बुराई न करें बल्कि आप कह सकते हैं कि उस कम्पनी में आगे बढ़ने के अवसर पर्याप्त नहीं हैं, इसलिए आप नौकरी बदलना चाहते हैं।

” इंटरव्यू के दौरान जहां तक संभव हो, वेतन और छुट्टियों जैसे मुद्दे आप स्वयं न उठाएं।

” इंटरव्यू के दौरान यह दर्शाएं कि इस नौकरी का आपकी नजर में कितना महत्व है और आप यह कार्य करने के लिए कितने उत्सुक हैं।

” यदि बोर्ड के किसी सदस्य को आप पहले से ही जानते हैं तो भी इंटरव्यू के दौरान उससे जान-पहचान निकालने की भूल हरगिज न करें।

” इंटरव्यू समाप्त होने के बाद बोर्ड के सभी सदस्यों का धन्यवाद करें और उनकी आज्ञा लेकर ही इंटरव्यू कक्ष से बाहर आएं।

No comments:

समय बहुमूल्य है, अतः एक-एक पल का सदुपयोग सार्थक कार्यों में करें.